Education

Domain क्या होता है? what is Domain?

Domain क्या होता है ? Domain एक नाम होता है किसी website का नाम, डोमेन एक पता होता है आपके website तक पहुचने का एक पता | जैसे आपके घर तक पहुचने का एक पता होता है आपके घर का एक नाम होता है जिसे लोग पूछकर आपके घर तक पहुचते है. उसी तरह डोमेन भी होता है. इसमे कुछ भी हो सकता है शब्द, अंक या कोई प्रतिक.

जैसे Google यह एक नाम है और .com इसका Domain नाम  यानि .com का मतलब हो गया यह एक commercial नाम है इसे टॉप के commercial के लिए उपयोग किया जाता है.

इसका उपयोग क्यों जरुरी है?

इन्टरनेट पर आपका डोमेन नाम ही आपके website की पहचान है. जैसे www.text.com यह किसी भी website का पूरा पता है तो अगर किसी को इस पते पर जाना है तो बह सिर्फ text.com search करेगा तो वह उसके website पर पहुच जायेगा जिसे याद रखना भी आसन है. किसी भी व्यक्ति को उसका business या व्यवसाय के लिए योजना बनाकर डोमेन नाम खरीदना चाहिए क्योकि आपका डोमेन नाम ही आपका website को सही रूप देता है. डोमेन नाम लेना एक अपना copyright भी दर्शाता है जिसपर आपका हक़ है और आपके वास्तु को ब्रांड बनाने में भी.

Acer Aspire 3 AMD Ryzen 3 3250U(4 GB/256 GB SSD/Windows 11)Only for ₹35,990.00

Domain के प्रकार 

Domain मुख्यतः 5 प्रकार के होते है.

1.  .com यह सबसे प्रमुख्य Domain है यह टॉप डोमेन में आता है इसका उपयोग ज्यादातर commercial organizations के लिए किया जाता है यह 1990 के दसक में सबसे लोकप्रिय डोमेन रहा है

2.  .net  यह डोमेन मुख्यतः उन संस्थानों के लिए बनाया गया था जो network व्यवसाय क्षेत्र में network प्रदान करने के लिए  हो पर इसपर कोई कुछ ऐसा नहीं कहा गया की यह डोमेन बस यही लोग इस्तेमाल कर सकते है यह .com के बाद  दूसरा सबसे लोकप्रिय Domain नाम है.

3.  .edu यह डोमेन नाम एजुकेशन व्यवसाय में उपयोग किया जाता है इसे स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के लिए किया जाता है.इसका प्रयोग सिर्फ अमेरीका में ही किया जाता है अगर कोई और देश इसका इस्तेमाल करता है तो इसके साथ उसे अपने देश का डोमेन भी लगाना पड़ता है.

4.   .org  इसका उपयोग गैर लाभकारी संसथान के लिए किया जाता है जैसे कोई फाउंडेशन, स्कूल या कोई और संस्थान पर समय के साथ बदला भी और अब इसे और भी व्यवसाय में इसे उपयोग किया जाता है.

5.  .gov   इसका उपयोग सरकार के व्यवसाय के लिए किया जाता है यह सरकार के लिए ही कम करता है यह भी अमेरीका के लोग ही उपयोग कर सकते है दुसरे देश के उपयोग के लिए इसमें उस देश का डोमेन भी जोड़ना पड़ता है जैसे इंडिया के लिया .gov.in

अगर आप भी कोई डोमेन नाम खरीदने की सोच रहे है और आपको पता करना हो की वह डोमेन जो आप खरीदना चाहते है वो डोमेन पहले से कोई तो नहीं खरीद रखा है तो आप यह पता लगा सकते है इसके लिए आपको hostinger पर या godaddy के website पर जाना है और वहा पहले search डोमेन name पर click करना है और अपने डोमेन name को search करना है वहाँ आपको बता देगा की यह डोमेन available है या नहीं, फिर आप डोमेन खरीद सकते है और अगर आप hosting भी खरीदना चाहते है तो आप hosting ही ख़रीदे जिसमें आपको डोमेन फ्री मिल जायेगा और hostinger.com और godaddy.com ये अभी सबसे सस्ता hosting उपलव्ध करा रहा है दुसरो के मुकावले .

 

downcrack4

View Comments

Recent Posts

Best Weight Loss Tips: 13 Seriously Genius Ways To Lose Weight

Some people like to go on strict diets while others take a more holistic approach.…

3 weeks ago

भारत में कब तक आयेगा 5G? कितना महंगा होगा 5G, जाने:

  भारत में, प्रमुख नेटवर्क ऑपरेटर अगली पीढ़ी के सेलुलर नेटवर्क को लॉन्च करने के…

2 months ago

PAN Card ऑनलाइन कैसे करें? जाने सबकुछ !

पैन कार्ड के लिए आवेदन (PAN Card Apply) करना अब आसान हो गया है क्योंकि वे अब ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड के लिए दोनों तरीकों से…

7 months ago

Zest Money से EMI पर कोई भी Product खरीदें बिना Credit Card!

आज के दोर में लोग online सामान खरीद रहे हैं चाहे वो फ़ोन हो  टीवी…

7 months ago

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवसः क्यों और कब से मनाया जा रहा है, जाने सबकुछ|

हर वर्ष 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन होता है. लेकिन यह क्यों…

7 months ago

ये शख्स था जडेजा का दोहरा शतक पूरा नहीं होने का जिम्मेदार.अश्विन का खुलासा!

रवींद्र जडेजा का दोहरा शतक पूरा नहीं होने से फैंस अभी तक नाराज हैं. टीम…

7 months ago